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किशमिश सेहत के लिये फायदेमंद - kismis khane ke fayde

 आज हम किशमिश के बारे में बात करेंगे। दोस्तो कई लोगो को कोई चीज से कितना फायदा होता है वो हमें पता नही होता और जिन लोको को पता होता तो वो लोग इसका भरपूर फायदा लेते है । दोस्तो आज हम किशमिश के बारे में कुछ जानकारियां जानेंगे , किशमिश का सेवन ज्यादा लोग नही करते। लेकिन किशमिश हमारी सेहत के लिये फायदेमंद है वो आपको मालूम नही होगा। किशमिश खाने से हमे बहुत सारे फायदे होते है। 



किशमिश खाने के फायदे - kismis khane ke fayde

  • वजन बढ़ाने में फायदेमंद
  • खून की कमी पूरी करे
  • एसीडिटी की परेशानी को दूर करे
  • हड्डियो को मजबूत करे
  • पाचनतंत्र तंदुरस्त करे
  • हमारे ह्रदय को हेल्दी रखे
  • ओरल हेल्थ
  • ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करे
  • विटामिन B कॉम्प्लेक्स की कमी पूरी करे


वजन बढ़ाने में फायदेमंद :-


कई लोगो की परेशानी होती है कि उनका वजन बढ़ता नही , काफी कुछ उपाय करते है पर उनका वजन बढता नही। दोस्तो आपको अपना वजन बढ़ाना है तो आप भीगी हुईं किशमिश खाये। रात को सोने से पहले आप थोड़ी किशमिश को पानी मे भीगो दीजिए , और सुबह उठकर खाइए। इससे आपका वजन बढ़ेगा।

खून की कमी को पूरी करे :-


भीगी हुई किशमिश खाने से वजन बढ़ने के साथ आपके शरीर मे खून की कमी होगी तो वो भी पूरी हो जाएगी। किशमिश में आयर्न होता है। किशमिश में आयर्न होने से आपके शरीर मे खून की कमी होगी तो पूरी होती है। 

एसिडिटी की परेशानी को दूर करे :-


आपको एसिडिटी की प्रोब्लम हो तो आप किशमिश का सेवन कीजिए। रोजाना किशमिश का सेवन करने से आपकी एसिडिटी की प्रोब्लम जल्दी से कम हो जाएगी। आपको फायदा जरूर मिलेगा।  दोस्तो , किशमिश में मैग्नेशियम और पोटेशियम पाया जाता है और इस तत्वों के कारण हमारे शरीर मे एसिड होता है उसकी मात्रा को कंट्रोल करता है जिसके कारण आपकी एसिडिटी की परेशानी दूर होती है।

हड्डियों को मजबूत करे :-


अगर आपको अपनी हड्डियों को मजबूत करना है तो आप किशमिश का सेवन कर सकते हैं। किशमिश में बोरोन नामक माइक्रो न्यूट्रिएंट्स पाये जाते है। बोरोन नामक माइक्रो न्यूट्रिएंट्स हड्डियों को मजबूत करता है। इसलिए किशमिश खाने से हमारी हड्डिया मजबूत होता है।



पाचनतंत्र तंदुरस्त करे :-


आपको अपना पाचनतंत्र तंदुरस्त करना है तो आप किशमिश का सेवन कर सकते है।  भिगे हुई किशमिश खाने से पाचनतंत्र मजबूत होता है।

हमारे ह्रदय को हेल्दी रखे :-


किशमिश में फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रॉल कम करता है । शरीर मव कोलेस्ट्रॉल कम होता है तो हॉर्ट डिजीज का खतरा टलता है और हमारा ह्रदय तंदुरस्त रहता है। भिगे हुई किशमिश खाओ।

ओरल हेल्थ :-


किशमिश कई तत्वों से भरपूर होता है। किशमिश में ओलिनोलिक एसिड होता गए है। ओलिनोलिक एसिड हमारे मुँह में जो बैक्टीरिया होते हैं उन्हें नाश करता हैं। इसके वजह से ओरल प्रॉब्लम दूर होती है।

ब्लडप्रेशर कंट्रोल करे :-


आपको अपना ब्लडप्रेशर कंट्रोल में रखना है तो आप रेग्युलर किशमिश का सेवम कीजिए । किशमिश हमारे ब्लडप्रेशर कंट्रोल करने में मददगार है। 

विटामिन B कॉम्प्लेक्स की कमी पूरी करे :-


किशमिश हमारे शरीर को विटामिन B कॉम्प्लेक्स की कमी हो तो इसे दूर करता है। रेग्युलर किशमिश का सेवन करे । किशमिश विटामिन B कॉम्प्लेक्स की कमी दूर करता है जिससे विटामिन B कॉम्प्लेक्स की अछत से होने वाले रोग होते नही है।






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