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ताड़ासन करने के अनेक लाभ - Tadasan ke anek fayde

योगविद्या प्राचीन ऋषिमुनियों के द्वारा हमे मिली हुई एक अमूल्य भेट है। योग करने से हमारा शरीर तंदुरस्त रहता है।हमे कई बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है योग से , इसलिए दोस्तो रोज योग कीजिए।

हाइट तेजी से बढ़ानी हो तो ताडासन कीजिए

आज हम ताड़ासन के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। ताड़ासन करने से हमे बहुत सारे फायदे मिलते है।



ताड़ासन कैसे करे ? 

सबसे पहले सीधे खड़े रहे , और अपने पैरों के बीच दो इच का अंतर रखिए। अपने हाथ ऊपर कीजिए ओर दोनों हाथ से ऊँगलीया पकड़िये। धीरे धीरे श्वास अंदर लीजिये और पैर की एडी जमीन से ऊंची उठाये और खड़े रहे। अब ऐसे ही रहिये और संतुलन रखिये। श्वास अंदर लीजिये और भर निकालिये। 10 से 15 सेकंड बाद सास छोड़िये और जमीन पे पैर रखिये।
शरुआत में आपको मुश्किल लगेगा लेकिन हर रोज की प्रेक्टिस से आपको आसान लगेगा।

ताड़ासन के फायदे :-


  • ताड़ासन करने से हाइट तेजी से बढ़ती है
  • शरीर का संतुलन बढ़ता है
  • शरीर का वजन कम होता है
  • कमर में दर्द हो तो दर्द कम होता है
  • मासपेशियों का दर्द कम होता है
  • शरीर फ्रेश रहता है
  • शरीर स्फूर्ति से भरपूर रहता है
  • शरीर निरोगी रहता है
  • किशोरावस्था में यह ताडासन करने से हाइट जल्दी बढ़ती है

ताडासन करते समय ध्यान में रखने की चीजें :-

- ताडासन करते समय अपने पाव सीधे रखे
- ताडासन करते समय सॉस जल्दी बाहर न निकाले या जल्दी न ले
- शरीर का संतुलन बनाए रखिये
- ह्रदय की बीमारी और चक्कर आते है उन लोगो को नही करना चाहिए , पैरो में सूजन हो तो ताडासन नही करना चाहिए।

दोस्तो नियमित ताडासन करने से आपका शरीर नीरोगी और तंदुरस्त रहता है। हाइट तेजी से बढाने के लिए रोज ताडासन कीजिए।
ताडासन गुटनो को मजबूत करता है, हाइट तेजी से बढ़ाता है । शरीर की जांघ , पैरो की गुट और मांसपेशियों को मजबूत करता है। 

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